भीलवाड़ा में खनन कार्य रुकवानें के लिए ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन, लोगों में नाराजगी
Advertisement

भीलवाड़ा में खनन कार्य रुकवानें के लिए ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन, लोगों में नाराजगी

Bhilwara News: भीलवाड़ा में खनन कार्य रुकवानें के लिए ग्रामीणों ने डीएम को ज्ञापन दिया है.सुलतान गढ़ ग्राम में लोगों में नाराजगी है. 

 

डीएम को खनन कार्य रुकवानें के लिए ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन.

Bhilwara News: भीलवाड़ा, सुलतान गढ़ ग्राम में ग्रामीण आबादी के नजदीक किए जा रहे खनन को रुकवाने,दोषियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर उन्हे गिरफ्तार करने ग्रामीणों को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति/मुआवजा राशि दिलाए जाने की शाहपुरा जिला कलेक्टर राजेंद्र कुमार को ज्ञापन सौंपकर मांग की गई.

समस्त ग्रामवासी नाराज हैं

बनेड़ा तहसील के सुलतानगढ़ ग्राम की आराजी संख्या 356 बिलानाम भूमि पर चल रहे,अवैध खनन कार्य की रिपोर्ट 29 जनवरी 2024 को दी थी, उसके आधार पर उपखंड अधिकारी बनेडा ने जांच करवाई जिसमे जांच अधिकारी ने निष्पक्ष जांच रिपोर्ट बनाने का दावा करके ग्रामीणों से खाली पेपर पर हस्ताक्षर करवा लिए. अपनी मनमर्जी से खनन कर्ताओं के पक्ष में जांच रिपोर्ट तैयार करके उपखंड अधिकारी बनेडा को गलत सूचना दी इससे समस्त ग्रामवासी नाराज हैं.

 मकानों पर पत्थर उछल-उछल कर आ रहे 

जिला कलेक्टर से मांग की हे की मामले की सही जांच करवा कर अवैध खनन को तुरन्त प्रभाव से रूकवाया जावे ग्राम सुल्तानगढ़ आबादी से 100 मीटर की दूरी पर ब्लास्टिंग की जा रही है जिससे ग्रामीणों के मकानों पर पत्थर उछल-उछलकर आ रहे हैं.मकानों में दरारे आ रही हैं.

मलबे से पूरी तरह भर दिया गया है

दिन व रात्री दोनों समय ब्लास्टिंग की जा रही है, सनटी व डंपर व ट्रैक्टर कंपेसर से विस्फोट खनन किया जा रहा है. आराजी नंबर 356 में पशुओं के पानी-पीने के लिए नाडी बनी हुई है, उसको मलबे से पूरी तरह भर दिया गया है.

माइनिंग लीज को खारिज किया जाए

अवैध खननकर्ताओं के विरुद्ध उचित कानूनी कार्रवाई कराई जाकर तुरंत उक्त अवैध खनन को रुकवाया जाए. माइनिंग लीज को खारिज किया जाए,अवैध खनन कार्य से ग्रामीणों के मकानों में आई दरारें व अन्य पशु-पक्षियों के मर जानें से ग्रामीणों को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति मुआवजा दिलवाया जाए.

ये भी पढ़ें- Jaipur Fire: जयपुर अग्निकांड में 3 बच्चों सहित 5 लोग जिंदा जले, बिहार के मोतिहारी जिले से था परिवार

 

Trending news